SSC GD Constable Negative Marking : SSC GD के नेगेटिव मार्किंग में कितना अंक कटेगा, जाने क्या है परीक्षा पैटर्न, पूरी नॉलेज

SSC GD Constable Negative Marking :  दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी छात्र-छात्राओं को यह जानकारी हासिल होने वाली है और सभी विद्यार्थियों को आज के इस आर्टिकल में नेगेटिव मार्किंग से जुड़ी जानकारी भी मिलने वाली है आप सभी को यह बता देना चाहते हैं कि

एसएससी जीडी का जो फॉर्म भर गया था उनमें अगर आप लोग आवेदन किए हुए तो आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के बारे में संपूर्ण जानकारी अच्छे तरीके से प्राप्त हो ताकि अगर आप लोग भी एसएससी जीडी का आवेदन फार्म भरे होंगे तो उनमें नेगेटिव मार्किंग से जुड़े जानकारी कंप्लीट ले सकेंगे और आप भी परीक्षा में गलती करने से बच सकेंगे।

SSC GD Constable Negative Marking

सबसे पहले आज के इस आर्टिकल में जो भी विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। वह सभी विद्यार्थियों का टारगेट 24 न्यूज़ के इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है आज इस आर्टिकल में सभी विद्यार्थियों को इसके एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है तो सबसे पहले महत्वपूर्ण ज्ञान हम आप सभी को बता देना चाहेंगे कि अगर आप लोग भी इसमें एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए आवेदन किए हैं और इसका नेगेटिव मार्किंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में उपलब्ध कराए गए जानकारी को जरूर पढ़ें।

TARGET-BOARD-CLICK-HEREJoin For the Official job Update

अगर हम इसके एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के बारे में बात करें तो हम आपको सबसे पहले एसएससी जीडी कांस्टेबल Negative मार्किंग से जुड़ी परीक्षा पैटर्न के बारे में बता देना चाहेंगे कि कंप्यूटर आधारित टेस्ट पर आपको 160 अंक का परीक्षा ले जाएगी। बाकी इसके लिए अगर आप एक प्रश्न गलत करते हैं तो कितना अंक कटेगा इसके बारे में आर्टिकल में नीचे की और विस्तार पूर्वक बताया गया है।

SSC GD Constable Negative Marking, Selection Procces

एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के अनुसार सबसे पहले आपको महत्वपूर्ण बातें यह बता देना चाहेंगे कि अगर आप लोग भी एसएससी जीडी कांस्टेबल में फॉर्म भरे हैं जो 2024 में आया था तो ह इसमें जो सिलेक्शन की प्रक्रिया है इसमें सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट यानी कि CBT आयोजित की जाती है।

उसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट आयोजित की जाती है, उसके बाद आपका फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट होता है फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट होने के बाद, मेडिकल टेस्ट होता है और सभी टेस्ट होने के बाद आपका अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। 

SSC GD Constable Negative Marking, Exam Marks

एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के अनुसार सबसे पहले आप सभी को यह बता देना चाहेंगे की अगर आप लोग भी एसएससी जीडी कांस्टेबल में फॉर्म भरे हैं तो सबसे पहले यह ज्ञान होना आवश्यक है कि जो सिलेक्शन का प्रक्रिया है वह किस प्रकार होता है।

TARGET-BOARD-CLICK-HEREJoin For the Official job Update

जिसमें आपका कंप्यूटर पर परीक्षा होगी तो वह कंप्यूटर पर जो परीक्षा होती है उसमें परीक्षा में कुल 160 अंक निर्धारित की रहती है यानी आपका कंप्यूटर पर 160 नंबर का प्रश्न पूछा जाएगा। बाकी इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

SSC GD Constable Negative Marking, Time

एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के अनुसार सबसे पहले आपको यह ज्ञान होना अनिवार्य है कि अगर आप लोग भी जीडी कांस्टेबल में फॉर्म भर चुके हैं तो सबसे पहले चरण की जो परीक्षा होती है वह परीक्षा का जो आपका समय होता है वह एक घंटा का परीक्षा होता है यानी आपके 1 घंटे के अंदर में वह परीक्षा को कंप्लीट कर लेना है।

SSC GD Constable Negative Marking

एसएससी जीडी कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग के अनुसार सबसे पहले आपको महत्वपूर्ण बातें जो बता देना चाहेंगे कि अगर आप लोग भी एसएससी जीडी कांस्टेबल में फॉर्म भरे हैं तो जो आपका कंप्यूटर पर आधारित प्रश्न होता है गलत करते हैं तो उसमें आपका आधा नंबर काट लिया जाएगा। यानी 0.50 अंक करता है एक प्रश्न करती होने पर

SSC GD Constable Negative Marking, Total Syllabus

✅ आपका पहला सिलेबस जनरल इंटेलिजेंस एवं रिजनिंग होता है।
✅ और दूसरा होता है वह जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस।
✅ और तीसरा एलिमेंट्री मैथमेटिक्स होता है।
✅और अंत में हिंदी या इंग्लिश होता है।

TARGET-BOARD-CLICK-HEREJoin For the Official job Update

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top