SSC GD New Exam Rule 2024: एसएससी जीडी परीक्षा के लिए नए नियम जारी, अबकी बार कई छात्र होंगे बाहर

SSC GD New Exam Rule 2024: एसएससी जीडी परीक्षा के लिए कुछ नए नियम जारी किए गए हैं। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से एसएससी जीडी के लिए परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से लेकर 7 मार्च 2024 तक किया जाएगा। यह नियम सभी विद्यार्थियों के लिए जानना बहुत ही जरूरी है। अगर विद्यार्थी इस नियम को नजर अंदाज करते हैं तो वह परीक्षा से निष्कासित भी हो सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से एसएससी जीडी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से लेकर 7 मार्च 2024 तक किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए बहुत से नए नियम जारी किए गए हैं। इसके लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह भर्ती लगभग 26,140 पदों के लिए जारी की गई है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

 JOIN FOR SSC GD PREPRATION   CLICK HERE 
 SSC GD WHATSAPP GROUP  JOIN NOW 

एसएससी जीडी परीक्षा के लिए नए नियम जारी

परीक्षा केंद्र में लेकर न जाएं ये चीजें उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा केंद्र के अंदर ऐसा कोई भी सम्मान नहीं ले जाना है जिन पर रोक लगाया जा चुका है। उम्मीदवार अपने साथ बैग, ब्लूटूथ, मोबाइल फोन, घड़ी, कैलकुलेटर या कोई भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाना सख्त वर्जित है। अगर कोई उम्मीदवार प्रतिबंधित वस्तुओं के साथ पकड़ा जाता है तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

समय पर पहुंचे उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह कंप्यूटर आधारित परीक्षा के शुरू होने के कम से कम 1 घंटे पहले ही एग्जामिनेशन सेंटर पर पहुंचे ताकि सही समय पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिल सके।

अपने साथ रखें ये जरूरी चीजें एसएससी जीडी परीक्षा दिशा निर्देश दिया है कि उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना अनिवार्य है। कुछ जरूरी चीजों में जैसे- पानी की बोतल, मास्क, सैनिटाइजर लेकर जाना होगा। इसी के साथ परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग के सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। अगर आप इन सभी नियमों को उल्लंघन करते हैं तो आपको एग्जामिनेशन सेंटर से निष्कासित कर दिया जाएगा।

एसएससी ने परीक्षार्थियों को दिए गए ये निर्देश  परीक्षा में बैठते समय उम्मीदवारों के पास एक मूल फोटो पहचान पत्र अवश्य होना चाहिए जिसमें वही जन्म तिथि हो जैसे कि प्रवेश प्रमाण पत्र में छपी हो अगर मूल फोटो सरकारी पहचान पत्र में जन्मतिथि नहीं उपलब्ध है तो उम्मीदवारों के पास अपनी जन्मतिथि के साक्ष्य के रूप में एक अतिरिक्त सरकारी मूल प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

यदि प्रवेश प्रमाण पत्र एवं जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में ले गए मूल फोटो पहचान पत्र सरकारी मूल प्रमाण पत्र में उल्लेखित जन्मतिथि मेल नहीं खाता है तो उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बैठने नहीं दिया जाएगा अर्थात उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र से निष्कासित कर दिया जा सकता है।

SSC GD Syllabus 2024 and Exam Pattern in Hindi,SSC GD Syllabus 2024 Exam Pattern,SSC GD Constable Notification 2024 Out for 26146 Posts,SSC GD New Exam Rule 2024

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

 JOIN FOR SSC GD PREPRATION   CLICK HERE 
 SSC GD WHATSAPP GROUP  JOIN NOW 

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी की गई इस भर्ती के लिए परीक्षा के दौरान अपने हॉल टिकट एवं वैलिड फोटो पहचान पत्र सहित सभी दस्तावेज लेकर परीक्षा के अंदर प्रवेश करना होगा। आप सभी को यह भी बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। SSC GD New Exam Rule 2024

एसएससी जीडी में इस बार सबसे बड़ा बदलाव तो यह किया गया है कि हिंदी एवं अंग्रेजी के अलावे अब क्वेश्चन पेपर में 13 अतिरिक्त भाषण में भी परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। यह 13 क्षेत्रीय भाषा मे गुजराती, मराठी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तमिल, उड़िया, तेलुगू, पंजाबी, उर्दू, कोंकणी एवं मणिपुरी भाषा में परीक्षा कराने के लिए ssc की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी की गई है। SSC GD New Exam Rule 2024

SSC GD New Exam Rule Check

एसएससी जीडी भर्ती लगभग 128 शहरों में आयोजित करवाई जाएगी एसएससी जीडी भर्ती में इस बार कल 47 लाख 45501 उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा राजस्थान के उम्मीदवार आवेदन किए हैं। इसके बाद यूपी और बिहार सहित अन्य राज्य भी शामिल है। 

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

 JOIN FOR SSC GD PREPRATION   CLICK HERE 
 SSC GD WHATSAPP GROUP  JOIN NOW 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top